प्रेग्नेंसी में जब मीठा खाने की हो क्रेविंग, जानिए किन फूड्स से मिलेगा पोषण – News18 हिंदी

Craving For Sweets –  प्रेग्नेंसी में हमेशा अच्छा खाने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या हर बार केवल पौष्टिक खाने से क्रेविंग शांत हो जाती है, शायद नहीं.. आइसक्रीम, लड्डू, पिज्जा, मिठाइयां और न जाने क्या-क्या प्रेग्नेंसी के दौरान खाने का मन करता है. खासकर मीठे की क्रेविंग तो हर महिला को होती ही है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो प्रेग्नेंसी में मीठा खाना मां और बच्चे दोनों के लिए थोड़ा रिस्की होता है. अधिक मीठा खाने से जहां शुगर लेवल बढ़ जाता है वहीं बच्चे में भी डायबिटीज ट्रांसफर होने का खतरा होता है. प्रेग्नेंसी में मूड स्विंग्स और मीठे की क्रेविंग होना सामान्य हैं तो चलिए जानते हैं इस दौरान आप क्या खा सकती हैं जिससे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाए और आपको पर्याप्त पोषण भी मिले.
इसे भी पढ़ेंडिलीवरी के बाद मां को चाहिए एक्‍स्‍ट्रा केयर, पीएं ये 3 हेल्‍थ ड्रिंक्स, जल्‍दी होगी रिकवरी
डार्क चॉकलेट
व्हाट टू एक्सपेक्ट के अनुसार डार्क चॉकलेट वास्तव में स्वास्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें 70 प्रतिशत से अधिक कोको होता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. जब भी आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो एक टुकड़े से अधिक न खाएं.
योगर्ट
प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और फायबर से भरपूर होता है योगर्ट यानी फेंटा हुआ दही. योगर्ट इस दौरान आपके बाल, स्किन और हड्डियों के लिए जरूरी है. इसे और अधिक हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए बे​रीज, फ्रूट्स और नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.
इसे भी पढ़ेंपीरियड क्रैम्प्स करते हैं परेशान तो लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें ये 5 एक्‍सरसाइज
फ्रूट पॉप्स
फ्रूट पॉप्स सुनने में जितना टेस्टी लग रहा है यह खाने में उतना ही पौष्टिक होता है. अपने पसंदीदा फ्रूट्स को ग्राइंड करके फ्रीज कर लें. इससे आपकी बाहर की अनहेल्दी आइसक्रीम खाने की क्रेविंग शांत हो जाएगी और इस बहाने आप फ्रूट्स भी सेवन भी कर लेंगी.
हलवा
हलवा सुनकर शायद आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा. जी हां, प्रेग्नेंसी में आप अपनी पसंद का आटे या सूजी का हलवा बनाकर खा सकती हैं. बस ध्यान रखना होगा कि हलवे में कम मात्रा में शक्कर और घी का प्रयोग किया जाए. हलवे को और ​अधिक पौष्टिक बनाने के लिए ड्रायफ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle, Pregnancy

PM नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समापन समारोह में हुए शामिल, देखें PHOTOS
शहनाज गिल ने उठाया मानसून का आनंद, किसानों के साथ मिलकर बोया धान- देखें PHOTOS
अपने जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहती हैं वाणी कपूर, बोलीं- 'फिर मैं लड़खड़ा जाऊंगी'
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.