नौकरी छोड़ 1 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, सरकार देगी 80% मदद – News18 हिंदी

इस बिजनेस से आप बंपर कमाई कर सकते हैं.
नई दिल्ली. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिसे आप कम पैसों में शुरू (small business) कर ज्यादा मुनाफा कमा (Earn Money) सकते हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने सरकार भी आपकी पूरी मदद करेगी. हम बात कर रहे हैं बिस्किट की, जी हां बिस्किट एक ऐसी चीज है जो हमेशा डिमांड में रहता है. इसकी मांग में कभी कमी नहीं आती. ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट (biscuit plant) बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प हो सकता है.
अगर आप बेकरी इंडस्ट्री में खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी मदद मोदी सरकार कर रही है. मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा. कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी. इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. सरकार ने जो बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद हर महीने 50 से 60 हजार रुपये से ज्यादा मुनाफा हो सकता है.
ये भी पढ़ें: ₹1 वाला स्टॉक बढ़कर हुआ ₹41 का, एक साल में ही निवेशक हो गए मालामाल, क्या आपके पास है?
कितना आएगा खर्च
प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च: 5.36 लाख रुपए इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा. मुद्रा स्कीम के तहत आपका सेलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा. प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का स्पेस होना चाहिए. अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा.
कितना होगा मुनाफा
सरकार ने जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है, उस लिहाज से 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है.
4.26 लाख रुपये: पूरे साल के लिए कास्ट ऑफ प्रोडक्शन
20.38 लाख रुपये: पूरे साल में इतना प्रोडक्ट बन जाएगा कि उसे बेचने पर 20.38 लाख रुपए मिल जाएंगे. बता दें कि इसमें बेकरी प्रोडक्ट की बिक्री कीमत मार्केट में मिलने वाले दूसरे आइटम्स के रेट के आधार पर कुछ कम करके तय किए गए हैं.
6.12 लाख रुपये: ग्रॉस ऑपरेटिंग प्रॉफिट
70 हजार: एडमिनिस्ट्रेशन और सेल्स पर खर्च
60 हजार: बैंक के लोन का ब्याज
60 हजार: अन्य खर्च
नेट प्रॉफिट: 4.2 लाख रुपए सालाना
ये भी पढ़ें: सिर्फ 25000 रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई, सरकार करेगी पूरी मदद
मुद्रा स्कीम में करें अप्लाई
इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी… नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Business at small level, Business ideas, Earn money from home, How to start a business

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस के 'बेमेल' हस्बैंड, उम्र-फिटनेस में है अंतर; तस्वीरें देख चौंक जाएंगे आप
लंदन में पढ़ी राजकुमारी, राजघराने के विरोध के बीच आम आदमी से की लव मैरिज, विधायक-सांसद बनीं, कहानी में आया ट्विस्‍ट, फिर…
Ganga Vilas Cruise: 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं, 51 दिन में 3200KM का सफर, गंगा विलास क्रूज की Inside Photos

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *