30 अक्टूबर 2022 की बड़ी खबरें: गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, साउथ अफ्रीका से हारा भारत – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Oct 31, 2022 | 12:04 AM
Breaking News Live Hindi: गुजरात के मोरबी में पुल टूटने से बड़ा हादसा हुआ है. मच्छु नदी पर बना केबल पुल काफी भीड़ होने से टूट गया. सैकड़ों लोगों नदी में गिर गए. हादसे में 90 से ज्यादा लोगों की मौत गई. वहीं टी 20 वर्ल्ड कप में भारत साउथ अफ्रीका से हार गया. अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हराया. पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता ने पंजाब पुलिस पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस इंसाफ नहीं दे पाई, मैं बेटे की हत्या की FIR वापस लेने जा रहा हूं. 25 नवंबर के बाद परिवार समेत भारत छोड़ दूंगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के वडोदरा में C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी. इसके अलावा सूर्योपासना के महापर्व छठ के तीसरे दिन व्रत रखने वाली महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया. दिनभर की बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें टीवी9 के साथ.
मोरबी हादसे के बाद 1 नवंबर को होने वाला पीएम मोदी का दीपावली मिलन कार्यक्रम रद्द हो गया है. गुजरात बीजेपी ने दीपावली मिलन कार्यक्रम रद्द किया. 1 नवंबर को सभी 182 विधानसभा में दिपावली मिलन समारोह होना था. इसमें पीएम मोदी की पन्ना प्रमुखों से वर्चुअल संवाद करने की योजना बनाई थी.
पंजाब के अमृतसर में बीएसएफ जवानों ने आज इंटरनेशनल बॉर्डर पार करने वाले पाकिस्तान के 2 नागरिकों को पकड़ लिया. पूछताछ के बाद कुछ भी संदिग्ध न मिलने पर मानवीय आधार पर दोनों को पाक रेंजर्स को सौंप दिया गया.
मोरबी हादसे को लेकर जांच की जा रही है कि कहीं ये साजिश तो नहीं है. गुजरात प्रशासन द्वारा मोरबी पुल दुर्घटना से पूर्व के मिले वीडियो के जरिए कुछ विषय की जांच की जा रही है. क्या एक साथ इतने ज्यादा लोग रोज पुल पर चढ़ते थे? यदि नहीं तो आज अचानक इतने लोग कैसे चढ़ गए? वीडियो में कुछ यंग लड़के पुल को संभालने वाले तार पर पैरों से जोर जोर से मार रहे हैं वो कौन हैं? कोई राजनीतिक या अन्य साजिश तो नहीं है?
मोरबी सस्पेंशन ब्रिज घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. इसमें राजकुमार बेनीवाल, आईएएस नगर प्रशासन आयुक्त, केएम पटेल, मुख्य अभियंता गुणवत्ता नियंत्रण), आर एंड बी डिवीजन, गांधीनगर, डॉ. गोपाल टैंक, एचओडी स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, एलडी इंजीनियरिंग कॉलेज, अहमदाबाद, संदीप वसावा, सचिव सड़क एवं भवन और सुभाष त्रिवेदी, आईजी- सीआईडी ​​क्राइम शामिल होंगे.
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि उनकी संवेदनाएं एवं प्रार्थनाएं गुजरात के मोरबी में पुल हादसे में प्रभावित लोगों के साथ हैं. उन्होंने साथ ही उम्मीद जताई कि राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं. राहत और बचाव प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी.
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 286 नए मामले सामने आए, जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई. प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या अब 1504 हो गई है.
गुजरात के मोरबी में हुए हादसे पर जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (02822243300) जारी किया है.
मोरबी हादसे पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे की खबर बेहद दुःखद है. ऐसे मुश्किल समय में मैं सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हरसंभव सहायता करें और लापता लोगों की तलाश में मदद करें.
गुजरात के मोरबी में पुल गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. 50 लोगों को एंबुलेंस से मोरबी सिविल अस्पताल रेफर किया गया है. 50 लोगों की धड़कनें नहीं चल रही हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे.
गुजरात के मोरबी में हुए हादसे में 10 से ज्यादा की मौत होने की खबर है. पुल टूटने से सैकड़ों लोग नदीं में गिर गए थे. बचाव और राहत कार्य जारी है.
गुजरात के गांधीनगर से मोरबी के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें रवाना होंगी.राजकोट से एसडीआरएफ की टीम भेजी जा रही.
पीएमओ ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुए हादसे को लेकर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की है. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने की मांग की है. उन्होंने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है.
गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर कहा कि मोरबी में ब्रिज गिरने की त्रासदी से मुझे गहरा दुख हुआ है. राहत और बचाव कार्य जारी है. घायलों के तत्काल उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. मैं इस संबंध में जिला प्रशासन के लगातार संपर्क में हूं.
मिजोरम के आइजोल में असम राइफल्स और आइजोल एक्साइज एंड नारकोटिक्स डिपार्टमेंट की एक संयुक्त टीम ने वाहन जांच के दौरान बड़ी मात्रा में 3.33 करोड़ रुपए की मेथमफेटामाइन टैबलेट जब्त की और 4 लोगों को गिरफ्तार किया.
गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा हुआ है. यहां पुल टूटने से कई लोग नदी में गिरे हैं.
उत्तर प्रदेश के कानपुर में सीवर टैंक में सफाई करने उतरे एक किशोर सहित तीन लोग बेहोश हो गए. पुलिस हैलट अस्पताल लेकर पहुंची है. डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित किया. घटना बिठूर थाना के चकरतनपुर की बताई जा रही है.
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में नाका के दौरान सुरक्षाबलों द्वारा एक सक्रिय आतंकवादी गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं.
दीपावली एवं अन्य त्योहारों के अवसर पर 9 दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को खुल रहा उच्चतम न्यायालय पहले ही दिन विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं सहित करीब 240 जनहित याचिकाओं की सुनवाई करेगा.
गाजियाबाद के अर्थला इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्री में आग लग गई है. दमकल की 2 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. एक शख्स फैक्ट्री की छत पर फंसा है. फायर बिग्रेड की टीम उस शख्स के रेस्क्यू में जुटी है.
जेपी नड्डा ने कहा कि आजकल राहुल गांधी भारत जोड़ों यात्रा कर रहे हैं. राहुल गांधी की करतूत और कार्यक्रम भारत तोड़ों के होते हैं. हम जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा रहे थे, वो उसको रखने के पक्ष में होते थे. हिमाचल प्रदेश का चुनाव विकास का चुनाव है. यह चुनाव हिमाचल प्रदेशवासियों के हक का चुनाव है. यह चुनाव हिमाचल को आगे बढ़ाने का चुनाव है.
जेपी नड्डा ने कहा कि हिमाचल में एक नई पार्टी भी आई थी. वो पार्टी आई सबके बाद और गई सबसे पहले. वो राजनीतिक पार्टी है- आम आदमी पार्टी. आम आदमी पार्टी चुनाव शुरू होने से पहले ही चली गई क्योंकि दिल्ली और पंजाब के उनके कारनामे हमारे हिमाचल के लोग भली-भांति जानते हैं. आम आदमी पार्टी बात शिक्षा की करती है और घोटाला शराब में करती है. आम आदमी पार्टी मतलब- घोटाले पर घोटाला! बिजली, पानी, शिक्षा, शराब में घोटाला ही घोटाला.
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज हम आत्मनिर्भर भारत की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं. आज हमारे सामाजिक, आर्थिक परिवेश में बहुत बड़ा परिवर्तन आ रहा है. आज भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है.
AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि नीतीश कुमार कितनी बार BJP के साथ मुख्यमंत्री बने लेकिन आपने (RJD) उन्हें गले लगा लिया. नीतीश कुमार ने RJD को गाली दी फिर BJP में गए और वापस RJD को गले लगा दिया,तो RJD तो खुद नीचे स्तर की राजनीति कर रही है.
PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जो भी भर्ती होती है उसमें भ्रष्टाचार होता है.मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री ने ये बात कहकर यहां के नौजवानों के जख्मों पर दवा लगाने की जगह उस पर नमक डाल दिया है.
नेपाल के नवलपरासी में बस दुर्घटनाग्रस्त हुई है. इस हादसे में 5 श्रद्धालुओं की मौत हुई है और 28 घायल हुए हैं. सभी श्रद्धालु दर्शन करने मनोकामना मंदिर जा रहे थे. नवलपरासी के बुलिंगटार में संतुलन खोकर बस गहरी खाई गिरी गई. पुलिस राहत बचाव में जुटी है. घायलों को भरतपुर मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने मदरसों के साथ अच्छा बर्ताव किया. सरकार से किसी भी प्रकार की मदद नहीं लेंगे. सरकार मदरसों के मामलों में दखल ना करे. मदरसों का देश की जंगे आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. किसी भी मदरसे के पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं होगा.
आज भारत दुनिया के लिए शानदार मौका लेकर आया है. कोरोना और युद्ध से बनी परिस्थितियों के बावजूद, सप्लाई चेन में रुकावटों के बावजूद, भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का विकास की गति बना हुआ है. पिछले 8 सालों में हमने स्किल डेवलपमेंट पर फोकस किया, उसके लिए एक माहौल तैयार किया. इन सभी बदलावों को आत्मसात करते हुए, आज मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भारत की विकास यात्रा इस पड़ाव पर पहुंची है.
पीएम मोदी ने कहा कि ये पहली बार है कि भारत के डिफेंस एयरोस्पेस सेक्टर में इतना बड़ा निवेश हो रहा है. वडोदरा में बनने वाले ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हमारी सेना को तो ताकत देंगे ही, इससे एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक नए इकोसिस्टम का विकास होगा. दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होता एविएशन सेक्टर आज भारत में है. एयर ट्रैफिक के मामले में हम दुनिया के टॉप तीन देशों में पहुंचने वाले हैं.
पीएम मोदी ने वडोदरा में कहा कि मेक इन इंडिया, मेक फॉर द ग्लोब के मंत्र पर आगे बढ़ रहा भारत, आज अपने सामर्थ्य को और बढ़ा रहा है. अब भारत, ट्रांसपोर्ट प्लेन्स का भी बहुत बड़ा निर्माता बनेगा.
उत्तर प्रदेश के संभल में जिला न्यायालय ने हेट स्पीच के आरोपी AIMIM प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. शौकत अली ने भड़काऊ बयान देते हुए कहा था कि मुसलमानों ने हिंदुस्तान पर 830 साल हुकूमत की थी. हिंदू मुस्लिम बादशाहों की हुजूरी aकरते थे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के वडोदरा पहुंच गए हैं. यहां पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया. थोड़ी देर में वह C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखेंगे.
तेलंगाना सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब सीबीआई को किसी केस की जांच के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेना जरूरी होगा. पहले इसकी जरूरत नहीं पड़ती थी.
कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश में जुटे आतंकी संगठनों में सुरक्षाबलों की कार्रवाई से हड़कंप मच गया है. डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि अभी तक घाटी में 40 विदेशी आतंकी मारे जा चुके हैं. हमने उनकी लीडरशिप की कमर तोड़ दी है. इस वजह से पाकिस्तानी एजेंसियां आतंकी संगठनों के आकाओं को भेजने में लगे हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड सिर्फ गुजरात में ही क्यों लागू किया जा रहा है. करना है तो पूरे देश में लागू किया जाए.
दिवाली के अगले दिन आंशिक सूर्य ग्रहण के लगभग एक पखवाड़े बाद भारत और दुनिया के कई अन्य देशों में आठ नवंबर को पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा. प्रसिद्ध खगोल विज्ञानी देबी प्रसाद दुआरी ने यह जानकारी दी. दुआरी ने कहा कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और रूस के अलावा एशिया के कई अन्य हिस्सों, उत्तर व दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अटलांटिक महासागर व प्रशांत महासागर क्षेत्र के लोग इस खगोलीय घटना का दीदार कर सकेंगे. पूर्ण चंद्र ग्रहण हर जगह नहीं दिखाई देगा और शुरुआत में लातिन अमेरिका के कुछ देशों में आंशिक चंद्र ग्रहण नजर आएगा.
हिमाचल प्रदेश में विजय संकल्प अभियान से संबंधित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बनने का भरोसा जताया है. जयराम ठाकुर ने कहा, ‘आगामी विधानसभा चुनावों में बीजेपी पक्का जीतने वाली है.’
दक्षिण कोरिया के सियोल में हैलोवीन कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 151 लोगों की मौत के बाद देश में सभी इवेंट रद्द कर दिए गए हैं. दक्षिण कोरिया में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है.
टी-20 वर्ल्ड कप में एक और रोमांचक मैच खेला गया. बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया मैच आखिरी गेंद तक गया. बांग्लादेश ने 3 रन से जीत दर्ज की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि भारत की सफलता से आज दुनिया हैरान है. हमने स्पेस के सेक्टर में नई उपलब्धियां हासिल की हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में छात्रों की भी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि छात्रों की शक्ति के आधार पर ही भारत शक्तिशाली बन रहा है. ये आज के युवा ही हैं जो भविष्य में भारत को नई ऊंचाइयों पर लेकर गए.
मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेस सेक्टर में भारत की उपलब्धियों को सराहा. उन्होंने कहा कि एक समय था जब भारत को क्रायोजैनिक टेक्नोलॉजी देने से मना कर दिया गया था. लेकिन भारत ने खुद काम किया और आज अपनी तकनीक से ही सैटेलाइट लॉन्च कर रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं. इस मौके पर उन्होंने छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि अब गुजरात में भी बड़े पैमाने पर छठ पर्व मनाया जा रहा है.
अफ्रीकी देश सोमालिया से एक बड़ी खबर आ रही है. राष्ट्रपति ने खुद जानकारी देते हुए बताया है कि यहां शिक्षा मंत्रालय के सामने 2 कारों में बम धमाके हुए हैं, जिनमें कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में रोजगार मेले को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के कई सरकारी विभागों में 3000 युवाओं को जॉब अपॉइन्टमेंट लेटर सौंपे गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में जम्मू कश्मीर के इतिहास के लिए यह काफी अहम दशक है.
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल ने सियोल में हुए दुखद हादसे के बाद राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज को झुकाने के निर्देश दिए गए हैं.
तमिलनाडु के कोयंबटूर सिलेंडर ब्लास्ट की जांच अब NIA को सौंप दी गई है. तमिलनाडु पुलिस ने कल शाम को केस से जुड़े सभी दस्तावेज एनआईए को सौंप दिए हैं.
भारत में कोरोना वायरस के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं. बीते 24 घंटे में 1604 नए मामले सामने आए हैं. अभी देश में 18,317 एक्टिव केस हैं.
इराक की राजधानी बगदाद में शनिवार को एक फुटबॉल मैदान के पास गैस टैंकर में हुए विस्फोट में 9 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 10 अन्य घायल हो गए. सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के बाद टैंकर के टुकड़े आसपास की रिहाइशी इमारतों और फुटबॉल मैदान में जा गिरे. हालांकि अभी फिलहाल यह साफ नहीं है कि विस्फोट तकनीकी खामी के कारण हुआ या फिर यह निशाना बनाकर किया गया हमला था.
असम के विश्वनाथ जिले में पुलिस ने 29 अक्टूबर को 40 लाख रुपये की शराब की तस्करी के 810 कार्टून और दो ट्रक जब्त किए हैं.
Assam | Police seized 810 cartoons of smuggled liquor worth Rs 40 lakhs and two trucks in Assam’s Biswanath district on 29th October.Police also arrested five persons in connection with this.
— ANI (@ANI) October 30, 2022

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल का कहना है कि सियोल में शनिवार की रात को हुई घटना की जांच की जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे कि ऐसी घटना भविष्य में फिर कभी न हो.
तेलंगाना में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गोलापल्ली में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दौड़ लगाई. यह यात्रा तेलंगाना के 9 लोकसभा और 19 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए कुल 375 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जिसके बाद 7 नवंबर को महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी.
#WATCH | Congress MP Rahul Gandhi's early morning sprint during 'Bharat Jodo Yatra' in Gollapalli in Telangana
(Video source: AICC) pic.twitter.com/U2ylUomX53
— ANI (@ANI) October 30, 2022

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की कगार पर है. राजधानी की वायु गुणवत्ता (AQI) आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. आज सुबह एक्यूआई 350 रिकॉर्ड किया गया.
Delhi's overall air quality in the 'very poor' category, AQI at 350 this morning; visuals from ITO and India Gate C-Hexagon pic.twitter.com/JkfpvSSwos
— ANI (@ANI) October 30, 2022

योंगसन फायर डिपार्टमेंट के प्रमुख चोई सेओंग-बम ने बताया कि सियोल में भगदड़ में मारे गए 19 विदेशी नागरिकों में ईरान, नॉर्वे, चीन और उज्बेकिस्तान के लोग शामिल हैं. दरअसल दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में शनिवार को हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 151 लोगों की मौत हो गई.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से गुजरात और राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे. वह इस दौरान वडोदरा में C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखेंगे और भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.
Published On – Oct 30,2022 8:02 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *