नामी प्रोफेशनल्स की जिंदगी में प्रसन्नता: बेहद डिमांडिंग लाइफस्टाइल के साथ मस्क, बेजोस, गेट्स कैसे खुश रहते… – Dainik Bhaskar

आज के इस भागते- दौड़ते युग में तनाव हम सभी को समय-समय पर प्रभावित कर सकता है। जीवन में संतुलन न होने की वजह से हमारी खुशियां प्रभावित होती हैं। हालांकि हर तनाव नुकसानदायक नहीं होता। लोग अलग-अलग तरह से तनाव को महसूस करते हैं। जैसे- सिर दर्द, नींद न आना, चिढ़ना, पेट दर्द, उदासी। यदि आप भी तनावग्रस्त हैं तो स्ट्रेस मैनेजमेंट से हर तनाव असरदार तरीके से दूर कर सकते हैं…
1. तनाव का सोर्स पता करें – इस बात को नोट करने की कोशिश करें कि आप कब और कैसे तनाव में आते हैं। तनाव का सोर्स मालूम करने के लिए आप रोज जर्नल लिखने की शुरुआत कर सकते हैं।
2. इनमें से एक काम रोज करें- अलग-अलग तरह से खुद को रिचार्ज और अनवाइंड करने के तरीके खोजिए। जैसे- हॉट वॉटर या स्टीम बाथ लें, सिर में तेल लगाकर चंपी करें, अच्छी किताब पढ़ें, संगीत सुनें, बाहर घूमने जाएं या टीवी देखें। इनमें से कोई भी एक काम रोज करें।
3. रूटीन कामों से ब्रेक लें- अपनी रूटीन एक्टिविटीज से थोड़ा ब्रेक लें। छोटे-छोटे ब्रेक भी ले सकते हैं। इस ब्रेक के दौरान कुछ देर बाहर घूम आएं, संगीत सुनें या फिर ऐसे रिलैक्स करें कि दिमाग बिल्कुल हल्का हो जाए।
4. बातों को ‘वेंट- आउट’ करें – मन में कोई बात दबा हुई हो जो तनाव दे रही है तो उसे अपने परिवार या भरोसेमंद दोस्तों के साथ शेयर करें। बातों को अपने अंदर न रखें, इन्हें ‘वेंट आउट’ करना सीखें।
5. वर्क लाइफ बैलेंस बनाएं- बहुत ज्यादा काम अपने जिम्मे ले लिया है, तो कुछ भार कम करने की कोशिश करें। कम से कम नई जिम्मेदारियां लेना तो बंद कर दें। काम और अन्य चीजों के बीच बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है।
6. बड़े बदलाव टाल दें- तनाव में हैं तो जॉब बदलने या घर बदलने जैसे बड़े बदलाव कुछ समय के लिए टाल दें।
सफल लीडर्स, आंत्रप्रेनर्स और सीईओ भी साधारण लोग ही होते हैं जो अत्यंत डिमांडिंग लाइफस्टाइल के चलते तनाव से जूझते हैं पर सुनिश्चित करते हैं कि तनाव इन पर हावी न हो। इसके लिए ये लोग ऐसी आदतें विकसित करते हैं, जो इन्हें एक संतुलित जीवन जीने में व ऊर्जावान बने रहने में मददगार साबित होती हैं। इन आदतों पर गौर फरमाइए …
बिल गेट्स- दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक बिल गेट्स, रात को सोने ले पहले कम से कम एक घंटा कुछ पढ़ते जरूर हैं। फिर चाहे रात को कितनी भी देर क्यों न हो जाए। वो इस बात पर कहते हैं कि ‘जब मैं छोटा था, तो सपने बहुत देखता था। उनमें से ज्यादातर मैं जो किताबें पढ़ता था उन्हीं के अंदर से निकलते थे।’
टिम कुक- जब आप दुनिया के सबसे बड़े कॉर्पोरेशन के सीईओ होते हैं, तो आपको अपनी और अपनी कंपनी की आलोचना भी खूब झेलनी पड़ती है। टिम इस तरह की आलोचनाओं पर ध्यान नहीं देते। इसकी वजह वो बताते हैं- ‘आज के दौर में पूरी दुनिया में आलोचक भरे हुए हैं। आपको उन्हें ट्यून करना आना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो वो आपके दिमाग और आपके विचारों में कैंसर की तरह बैठ जाएंगे और आपको भी नकारात्मक बना देंगे।’
एलन मस्क- बिलियनेयर आंत्रप्रेनर एलन मस्क एनर्जी और स्पेस ट्रैवल में लगातार नई खोज कर आगे बढ़ रहे हैं। जाहिर है उन्हें कई तरह के तनाव होते हैं। 2013 में मस्क ने एक कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि डर के साथ उनका रिश्ता बहुत मजबूत है और यही वजह है कि वो हर तनाव से आसानी से बाहर निकल आते हैं। एलन कहते हैं कि डर सीमित होता है लेकिन उम्मीद की कोई सीमा नहीं होती। हम असफल होने से डर सकते हैं लेकिन कोशिश बंद नहीं कर सकते। लोगों को हर तरह के तर्कहीन डर को नजरअंदाज कर देना चाहिए।
इंद्रा नूयी- पेप्सी की पहली महिला सीईओ इंद्रा नूयी के अंदर बहुत छोटी उम्र से ही आत्मविश्वास पैदा हो गया था। उन्होंने बताया कि हर रात को डिनर टेबल पर मां हम बच्चों को एक स्पीच लिखने के लिए बोला करती थीं। विषय यह था कि अगर राष्ट्रपति बनी तो मैं क्या करूंगी। हर रात को वो एक अलग नाम लेकर आती थीं और हमसे स्पीच देने के लिए कहती थीं। आखिर में मां ही तय करती थीं कि कौन जीता।
जेफ बेजोस- एकेडमी ऑफ अचीवमेंट के एक इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस ने कहा था कि किसी भी तरह के तनाव से जूझने का उनका तरीका बेहद सरल है। वो खूब हंसते हैं। उन्होंने आगे बताया कि तनाव अक्सर उन चीजों से आता है जिस पर आपका कंट्रोल नहीं होता। जैसे ही मुझे तनाव का अहसास होता है, मैं तुरंत ही उस काम को ढूंढता हूं जिससे तनाव पैदा हो रहा है और उस पर काम करना शुरू कर देता हूं। फिर चाहे काम नहीं भी हो तो कम से कम यह तसल्ली रहती है कि हमने एक्शन लिया। इतना करने से भी तनाव बहुत कम हो जाता है।
Copyright © 2022-23 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *