Business Ideas 2022 : महिलाएं कम लागत में शुरू करें ये 3 बिजनेस, घर बैठे होगी बंपर कमाई – Krishi Jagran Hindi

हमारी प्रिंट और डिजिटल पत्रिकाओं की सदस्यता लें
सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें:
आज का दौर बदल गया है. अब बिजनेस के जितने विकल्प पुरुष के पास होते हैं, उससे कई ज्यादा ही विकल्प महिलाओं के पास होते हैं. तो ऐसे में आज हम आपको कुछ कम निवेश में महिलों द्वारा करने वाले बिजनेस
आधुनिक समय में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. इस स्थिति में अगर परिवार के अधिकतर लोग पैसा कमाएं, तो अपनी ज़रूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है. आपने अक्सर परिवार के पुरुषों को बाहर नौकरी या बिजनेस और महिलाओं को हाउस वाइफ बनकर घर का ख्याल रखते देखा होगा. मगर आज का दौर बदल गया है. अब बिजनेस के जितने विकल्प पुरुष के पास होते हैं, उससे कई ज्यादा ही विकल्प महिलाओं के पास होते हैं. 
अधिकतर लोगों को सुबह की चाय के साथ ब्रेड खाना बहुत पसंद होता है. हमारे देश में ब्रेड बनाने का बिजनेस भी काफी बड़े स्तर पर होता है. ऐसे में महिलाओं के लिए यह बिजनेस आइडिया शुरू करना बहुत फायदेमंद होगा. इसमें समय भी काफी कम लगता है. इस बिजनेस को कम लागत में घर में रहकर आसानी से शुरू किया जा सकता है. यह रोजगार का एक बेहतर जरिया है.
साधारण नमक (Salt)
चीनी (Sugar)
पानी (Water)
बेकिंग पाउडर या ईस्ट (Baking Powder or Yeast)
ड्राई फ्रूट (Dry Fruit)
मिल्क पाउडर (Milk Powder)
जो महिलाएं सिलाई करने में रूचि रखती हैं. उनके लिए यह बिजनेस कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है. महिलाएं घर में रहकर ही पर्दों की सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इसमें लागत भी काफी कम लगती है, लेकिन मुनाफ़ा बहुत अच्छा मिलता है. सभी जानते हैं कि आजकल कई तरह की पर्दे लगाकार घर की शोभा बढ़ाई जाती है. ऐसे में यह बिजनेस बहुत अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है.
फैंसी कपड़ा (Fancy Cloth)
सजावट का सामान (Decoration Material)
सुई (Needle)
धागा (Thread)
कपड़े सिलने वाली मशीन (Stitching Machine)
चक्की प्लांट लगाना एक ऐसा बिजनेस है जो कभी थमने वाला नहीं, क्योंकि खाने की सभी को जरूरत है. बिजनेस को जल्दी बूस्ट करने के लिए इसमें कुछ एक्सपेरिमेंट भी…
आजकल सभी लोग आकर्षित दिखने के लिए एक से एक सुगंधित परफ्यूम लगाना पसंद करते हैं. ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना काफी फायदेमंद साबित होगा. बता दें कि महिलाएं घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से परफ्यूम बनाना सीख सकती हैं. 
इससे बनाना काफी आसान होता है. आप पुरूष और महिला, दोनों के लिए परफ्यूम बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.
इसेंशियल ऑयल/ फ्रेगरेंस ऑयल/ जैसे सत्व खुशबू के लिए (Fragrance Oils)
साफ़ पानी (Water)
कांच की बोतल (Glass Bottle)
ग्लिसरीन (Glycerin)
मापने के लोए मेज़रिंग कप और चम्मच (Measuring Cup and Spoon)
कीप (Keep)
ड्रॉपर (Dropper)
प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।
Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.
हम व्हाट्सएप पर हैं! कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मोबाइल में पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप से जुड़ें.
हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.