Curry Leaves Benefits: अपनी डेली डाइट में शामिल कर लें करी पत्ते, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों का… – Zee News Hindi

Advantages of Curry Leaves: करी पत्ते के स्वाद को तो आप अच्छी तरह जानते ही होंगे. लेकिन शायद आपको ये पता नहीं है कि इसके सेवन से डायबिटीज समेत कई बड़ी बीमारियों का भी काम-तमाम कर सकते हैं.
Trending Photos
Benefits of Curry Leaves: आपने अपने घरों में करी पत्ते से बनी सब्जी तो अक्सर खाई होगी. करी पत्ता या कढ़ी पत्ता सब्जियों में डाली जाने वाला एक खुशबूदार पत्ता होता है. इस पत्ते के इस्तेमाल से कढ़ी भी बनाई जाती है. दक्षिण भारत में इसे ‘कादी पट्टा’ कहा जाता है. वहां पर कोई भी सब्जी बिना करी पत्ते के नहीं बनती. आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक करी पत्ता (Curry Leaves Benefits) केवल स्वाद के मामलों में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके पत्तों में ऐसे कई चमत्कारिक गुण छिपे होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाव में जबरदस्त प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं. आइए उन फायदों के बारे में जानते हैं. 
करी पत्तों के सेवन के फायदे
कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक करी की पत्तियों (Curry Leaves Benefits) में एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जो वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को लेवल में लाने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसके चलते हृदय अच्छी क्षमता के साथ काम कर पाता है और आप अच्छी सेहतमंद जिंदगी जीते हैं.
कंट्रोल में रहती है डायबिटीज 
डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित मरीजों के लिए करी पत्ता रामबाण का काम करता है. इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और उसकी डायबिटीज नहीं बढ़ती. इससे मरीजों को फिट रहने में काफी मदद मिलती है.
बेहतर होती है आंखों की रोशनी 
करी पत्तों (Curry Leaves Benefits) में विटामिन-ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सब्जी में करी पत्ती को डालकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबंद का खतरा पहले से काफी कम हो जाता है. जो लोग नियमित रूप से करी पत्ते को खाते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बढ़िया रहती है. 

जी मिचलाने या चक्कर आने पर
जिन लोगों को सुबह उठने के बाद जी मिचलाने या चक्कर आने की शिकायत होती है. वे भी करी पत्ते के सेवन से फायदा उठा सकते हैं. सुबह गरम पानी के साथ 2 करी पत्ते चबा लेने से यह समस्या खत्म हो जाती है और व्यक्ति पूरे दिन तरोताजा महसूस करता है.  
पाचन तंत्र की गड़बड़ी के लिए
पाचन तंत्र की गड़बड़ी से जूझ रहे लोगों के लिए भी करी पत्ता (Curry Leaves Benefits) बहुत फायदा पहुंचाता है. इन पत्तियों में मिनरल्स और विटामिंस बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते सब्जी या करी पत्ते को चबाकर खाने से कब्ज और दस्त की दिक्कत दूर हो जाती है. 

googletag.cmd.push(function () {googletag.display(“div-gpt-ad-1539258995955-0”);});

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *