COVID 19: कोरोना की नई लहरों के लिए रहें तैयार! WHO को मिले ये बड़े संकेत – ABP न्यूज़

By: पीटीआई-भाषा (एजेंसी) | Updated at : 16 Jul 2022 05:50 AM (IST)

कोरोना जांच (फाइल फोटो)
WHO on Coronavirus: कोरोना वायरस (Coronavirus) के ज्यादा संक्रामक स्वरूप के उभरने, इम्युनिटी को भेदने और अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ती दर को लेकर चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Scientist Soumya Swaminathan) ने आगाह किया है. उनका कहना कि कोविड-19 (COVID-19) की नयी लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए.
ऐसे साक्ष्य लगातार मिल रहे हैं कि ओमिक्रोन के उपस्वरूप- बीए.4 और बीए.5, कोरोना वैक्सीन के खुराक ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं. स्वामीनाथन ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए लिखा, “हमें कोविड-19 की नयी लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए. वायरस का प्रत्येक स्वरूप और संक्रामक और प्रतिरक्षा को भेदने वाला होगा. ज्यादा लोगों के संक्रमित होने से बीमारों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ेगी. सभी देशों के पास आंकड़ों के आधार पर उभरते हालात से निपटने की योजना होनी चाहिए.”
फिर से बढ़ने लगी कोरोना मृत्युदर
स्वामीनाथन ने ‘वर्ल्ड बैंक ग्रुप’ में वरिष्ठ सलाहकार फिलिप शेलेकंस के ट्वीट के जवाब में यह बात कही. शेलेकंस ने कहा कि “हम कोविड-19 की मृत्यु दर में वैश्विक स्तर पर बदलाव देख रहे हैं. महीनों तक मृत्यु दर में कमी आने के बाद, यह फिर से बढ़ने लगी है.” उन्होंने कहा कि यह हैरानी की बात नहीं है क्योंकि संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रति ढिलाई वाला दृष्टिकोण अपनाया जा रहा और वैश्विक स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम भी सुस्त है.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(“div-gpt-ad-6601185-5”); });

शेलेकंस ने कहा कि उच्च आय वाले देशों और मध्यम आय वाले देशों में भी महामारी फैल रही है. उन्होंने उल्लेख किया कि उच्च आय वाले देशों में अमेरिका, फ्रांस, इटली, जर्मनी और जापान वैश्विक महामारी के उभार के वाहक बन रहे जबकि मध्यम आय वाले देशों में ब्राजील अग्रणी है. उन्होंने कहा, “मृत्यु दर तेजी से बढ़ने लगी है.” शेलेकंस ने कहा कि वैश्विक मृत्यु दर के मामले में अमेरिका और ब्राजील सबसे आगे हैं.
मौतों के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित: डॉ. टेड्रोस अदनोम घ्रबेयिसस
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घ्रबेयिसस ने इस सप्ताह की शुरुआत में संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह चिंतित हैं कि कोविड​​-19 के बढ़ रहे मामले स्वास्थ्य प्रणालियों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों पर और दबाव डाल रहे हैं. उन्होंने कहा, “मैं मौतों के बढ़ते मामलों को लेकर भी चिंतित हूं.”
विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कहा है कि चार जुलाई से 10 जुलाई के सप्ताह के दौरान कोविड-19 (COVID-19) के 57 लाख नए मामले आए. इससे पिछले सप्ताह आए मामलों की तुलना में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई. चार जुलाई से 10 जुलाई के सप्ताह में 9800 से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से मौत हुई.
इसे भी पढ़ेंः
INS Dunagiri: ‘नेताजी सुभाषचंद्र बोस होते तो गर्व से भर उठते’, दूनागिरी वॉरशिप की लॉन्चिंग पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Mohammed Zubair Bail: ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर की जमानत के बाद भी फिलहाल आसान नहीं रिहाई, जानें क्यों?

Viral Video: उद्घाटन के लिए रिबन काटते ही गिर गया पुल, डर के मारे अतिथियों का ये हुआ हाल, देखें वायरल वीडियो
Rajnath Singh: रक्षामंत्री राजनाथ सिह को मिला मंगोलिया से राजसी घोड़े का तोहफा
Kartavya Path Inauguration: इंडिया गेट के पास के यह रास्ते रहेंगे बंद, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की तैयारी
Liz Truss: चीनी मीडिया ने लिज ट्रस को बताया- रेडिकल पॉपुलिस्ट, कहा- उन्हें पुरानी शाही मानसिकता को छोड़ देना चाहिए
ट्रंप के घर से FBI को मिले एक देश के टॉप सीक्रेट परणामु दस्तावेज, सबसे सीनियर अधिकारियों को भी देखने की इजाजत नहीं
Apple iPhone 14: लॉन्च हुआ आईफोन 14, इन फीचर्स के साथ 63000 रुपये है शुरुआती कीमत
PHOTOS: उद्घाटन के लिए यूं तैयार है ‘कर्तव्य पथ’, इंडिया गेट पर बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी
Sonali Phogat की बेटी की जान को भी खतरा, करोड़ों की संपत्ति की हैं इकलौती वारिस!
Crude Price Latest Update: त्योहारों पर सस्ता पेट्रोल-डीजल! 2022 में पहली बार 85 डॉलर बैरल के नीचे फिसला कच्चा तेल
Jharkhand: सीआरपीएफ ने नक्सलियों को उनके गढ़ में घेरने के लिए चलाया ‘ऑपरेशन ऑक्टोपस’, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.