18 दिसंबर 2022 की बड़ी खबरें: इंडियन नेवी में INS मोरमुगाओ शामिल, भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को… – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Dec 18, 2022 | 11:49 PM
आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अरूणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प को लेकर रविवार को नरेंद्र मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्र से देश के सैनिकों के लिए कुछ दम और सम्मान दिखाने को कहा. उत्तर कोरिया ने जापान तक मार करने में सक्षम परमाणु क्षमता संपन्न दो बैलिस्टिक मिसाइल का रविवार को परीक्षण किया. यह उत्तर कोरिया तथा चीन के खिलाफ अधिक आक्रामक रुख अपनाने की तोक्यो की नयी सुरक्षा रणनीति का संभावित विरोध हो सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने आठ साल के कार्यकाल में पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की राह में आयी सभी बाधाओं को दूर कर दिया है. स्वदेश निर्मित एवं विशाखापत्तनम श्रेणी के चार मिसाइल विध्वंसक युद्धपोतों में से दूसरे विध्वंसक पोत आईएनएस मोरमुगाओ को रविवार को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया. बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिसके दम पर भारत ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में जल्दी समेटकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन रविवार को यहां 188 रन से बड़ी जीत दर्ज की. यहां पढ़ें 18 दिसंबर की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:
रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण कर रहा है जो 1950 और 60 के दशक में डिजाइन की गई ट्रेन का स्थान लेगी. केंद्रीय रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को यह जानकारी दी. वैष्णव ने यह भी कहा कि पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोजन ट्रेन दिसंबर 2023 में आएगी.
नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार को नई सरकार बनाने का आमंत्रण देते हुए देश के सभी राजनीतिक दलों को सात दिनों का समय दिया. उधर, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने अपने गठबंधन के सहयोगी पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ सत्ता बंटवारे पर चर्चा की.
दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस बीच, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
गुजरात विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक दो दिवसीय सत्र के पहले दिन सोमवार को शपथ लेंगे. विधानसभाध्यक्ष और उप विधानसभाध्यक्ष पद के लिए मंगलवार को चुनाव होगा. गुजरात विधानसभा के सचिव डी एम पटेल ने रविवार को बताया कि अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठतम विधायक योगेश पटेल 15वीं विधानसभा के पहले सत्र में सोमवार को राज्य की राजधानी गांधीनगर में 182 विधायकों को शपथ दिलाएंगे.
श्रीलंकाई नौसेना ने आज कहा कि द्वीप राष्ट्र के उत्तरी तट पर उनकी नौका संकटग्रस्त पाए जाने के बाद उन्होंने म्यांमा के करीब 104 नागरिकों को बचाया. नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन गायन विक्रमसूर्या ने कहा कि म्यांमा के नागरिकों को रविवार सुबह उत्तर में वेंथलाई द्वीप से बचाया गया. म्यांमा के नागरिक एक नौका पर थे और बताया गया कि वे इंडोनेशिया की दिशा में जा रहे थेय
RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि भारत अपने लिए नहीं जिता बल्कि दूसरों के लिए जिता हैं. भारत का विकास दुनिया का आवश्कता है. पहले हमें घास नहीं डाली जाती थी, अब दुनिया बुलाती है. हम सबको साथ लेकर चलते हैं. भारत अब मजबूत हो रहा है.
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हम पूरी पारदर्शिता के साथ सरकार चलाएंगे. हम महाराष्ट्र को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे, इसलिए हमने राज्य में लोकायुक्त कानून लाने का फैसला किया है.
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि आज कैबिनेट की बैठक में हमने अहम फैसले लिए हैं. हमने लोकपाल की तर्ज पर महाराष्ट्र में लोकायुक्त लाने के लिए अन्ना हजारे कमेटी की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. बिल इसी सत्र में लाया जाएगा. सीएम और कैबिनेट को लोकायुक्त के दायरे में लाया जाएगा. भ्रष्टाचार निरोधक कानून को इस कानून का हिस्सा बनाया जाएगा और लोकायुक्त में सेवानिवृत्त न्यायाधीशों समेत पांच लोगों की टीम होगी.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में विभिन्न विकास परियोजनाओं का भूमिपूजन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि वो लोग जो सरकारी जमीनों पर कब्जा करते थे, लोगों का हक मारते थे, जो गुंडागर्दी करते थे, हजारों एकड़ जमीनें जिन्होंने दबा रखी थी और कांग्रेस की सरकार एवं दिग्विजय जैसे लोग उन्हें खाद और पानी देते थे, उनसे हमने 21 हजार एकड़ जमीन छुड़ाई है.
प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से कथित कोयला लेवी घोटाले में जारी जांच और कुछ नौकरशाहों और कारोबारियों की गिरफ्तारी के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस कार्रवाई को बदले की राजनीति करार दिया. उन्होंने चुनाव नजदीक आने का जिक्र करते हुए कहा कि वह केंद्र की तरफ से ऐसे और कदम उठाए जाने को लेकर तैयार हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने सबसे पहले आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट की व्यवस्था की. जबसे आपने दिल्ली में हमें अवसर दिया है, तबसे जनजातीय समुदाय से जुड़े हर मुद्दे को हमने प्राथमिकता दी है. आज डबल इंजन सरकार का प्रयास है कि त्रिपुरा के छोटे किसानों, छोटे उद्यमियों और सबको बेहतर अवसर मिले. यहां का लोकल कैसे ग्लोबल बने इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. आज त्रिपुरा का पाइन एप्पल विदेशों तक पहुंच रहा है.
अगरतला में पीएम मोदी ने कहा कि त्रिपुरा के जरिए अब नॉर्थ ईस्ट इंटरनेशनल ट्रेड का भी एक गेटवे बन रहा है. अगरतला अखौरा रेलवे लाइन से व्यापार का नया रास्ता खुलेगा. इसी तरह भारत, थाइलैंड, म्यामांर हाइवे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए नॉर्थ ईस्ट दूसरे देशों के साथ संबंधों का द्वार भी बन रहा है. उत्तर पूर्व में 7000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्वीकृत किए गए हैं जबकि अकेले त्रिपुरा में 1,000 से अधिक आ रहे हैं. ये केंद्र मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हजारों रोगियों की जांच करने में मदद करेंगे.
अगरतला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं त्रिपुरा के लोगों का अभिनंदन करता हूं कि आप सबके प्रयास से यहां स्वच्छता से जुड़ा बहुत बड़ा अभियान आपने चलाया है. बीते 5 वर्षों में आपने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाया है. इसी का परिणाम है कि इस बार त्रिपुरा छोटे राज्यों में देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनकर उभरा है.
त्रिपुरा के अगरतला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा भी मौजूद रहे.
भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा है कि कल मैं छपरा जहरीली शराब त्रासदी में जान गंवाने वालों के परिवारों से मिला. मरने वालों की संख्या 100 को पार कर गई है लेकिन सरकार संख्या छिपा रही है. पुलिस के डर से लोग बिना पोस्टमॉर्टम किए अपने परिवार के सदस्यों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं.
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सुरंग में फ्यूल टैंकर में विस्फोट होने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए.
नोएडा पुलिस ने रेसिंग करने वाले बाइकर्स के खिलाफ की कार्रवाई की है. थाना 39 पुलिस ने 6 बाइक को सीज किया है. हाईवे पर जान जोखिम में डालकर रेस की जाती है. 30 लाख की कीमत की बाइक भी शामिल है.
हरियाणा के यमुनानगर के औरंगाबाद गांव के पास आज सुबह कोहरे के कारण कम से कम 7 वाहन आपस में टकरा गए. घायल अस्पताल में भर्ती हैं.
देहरादून में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि मैं जब पहली बार चुनाव लड़ रहा था, तब मेरे विधानसभा क्षेत्र में मुसलमानों के बीच यह भ्रांति फैलाई गई थी कि अगर यह पार्टी जीत जाती है तो यहां की शांति भंग हो जाएगी, लेकिन मेरे जीतने के बाद एक भी ऐसी घटना नहीं हुई.
राजधानी लखनऊ में टूरिज्म कॉन्क्लेव-2022 के अंतर्गत इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) के 37वें वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह में उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में पर्यटन के लिए अपार संभावनाएं हैं. पिछले 5 साल के प्रयासों का परिणाम है कि घरेलू पर्यटकों में यूपी देश में नंबर 1 है.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि MDSL द्वारा तैयार यह युद्धपोत हमारी स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमता का बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करती है. इसमें कोई संदेह नहीं रह जाता है, कि आने वाले समय में हम न केवल अपनी जरूरतों के लिए, बल्कि दुनिया भर की जरूरतों के लिए भी जहाज निर्माण करेंगे.
मुंबई में भारतीय नौसेना आयोग द्वारा स्वदेशी रूप से निर्माण मिसाइल विध्वंसक INS मोरमुगाओ के कमीशनिंग समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि INS मोरमुगाओ भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली युद्धपोत में से एक है. ये भारत की समुद्री क्षमता में बढ़ोतरी करेगा.
मेघालय के शिलांग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ”हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में NEC की बैठक संपन्न की है. प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल NEC के कार्यों की सराहना की है बल्कि क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी तैयार किया है.”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर हैं. इस बीच उन्होंने शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लिया. पीएम शिलांग में एक सार्वजनिक समारोह में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. इसके बाद वे अगरतला जाएंगे और दोपहर करीब पौने तीन बजे एक सार्वजनिक समारोह में विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.
बिहार में गंडक नदी पर निर्मित पुल बीच से टूटकर गिर गया है. इस पुल का निर्माण 9 साल पहले हुआ है. लेकिन एप्रोच पथ के अभाव में इसका उद्घाटन नहीं हुआ था. लोगों ने पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. ये मामला साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के विष्णुपुर आहोक का है.
चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाली सड़क नेशनल हाईवे 44 पर बड़ा हादसा हुआ है. यहां कुटेल गांव के पास दो जगहों पर 4 से 5 गाडियां आपस में टकरा गई है. ये हादसा धुंध की वजह से हुआ है. हादसे में गाड़ियों में बैठे लोगों घायल हुए हैं.
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 87 फीसदी रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 315 दर्ज किया गया.
एमपी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा, “दिग्विजय सिंह और कमलनाथ की कार्यशैली में बहुत अंतर है…अगर दिग्विजय सिंह सीएम (मप्र के) होते तो शायद सरकार (कांग्रेस की) सत्ता से बाहर नहीं होती. कांग्रेस को कमलनाथ के स्वभाव ने नुकसान पहुंचाया.”
एम्स साइबर अटैक मामले में दिल्ली पुलिस ने इंटरपोल के जरिए चीन से हैकरों के बारे में जानकारी मांगी है. दिल्ली पुलिस ने इसके लिए सीबीआई को पत्र लिखा है. इंटरपोल से संपर्क के लिए नोडल एजेंसी सीबीआई है.पत्र में दिल्ली पुलिस ने उन आईपी एड्रेस के बारे में जानकारी मांगी है, जिनसे हैकरों ने मेल किए. ये पूछा गया कि ये आईपी एड्रेस किसको दिए गए हैं, इनका प्रयोग कोई कंपनी कर रही है या फिर कोई निजी शख्स? ये जानकारी चीन में इंटरनेट उपलब्ध कराने वाली कंपनी से जानकारी मांगी गई है.
इनपुट- जितेंद्र शर्मा
महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने एक नया पत्र जारी किया है.उसने कहा है कि किसी ने उसे पत्र लिखने के लिए नहीं कहा. पिछले पत्र उसने अपनी मर्जी से लिखे थे औ और बताई गई सभी घटनाएँ और दावे सत्य हैं.सुकेश ने आगे कहा है कि इन चिट्ठियों के लिखे जाने के बाद एमसीडी चुनावों पर काफी असर पड़ा.आप जैन विधानसभा सीट से सभी वार्ड हार गई और सिसोदिया विधानसभा सीट से आप 4 में से 3 वार्ड हार गई. उसने फिर दोहराया है कि आप के इशारे पर उन्हें जेल के अंदर धमकाया जा रहा है.यह पत्र एलजी द्वारा गठित एक समिति द्वारा सुकेश के दावों में प्रथम दृष्टया सबूत पाए जाने के ठीक दो दिन बाद आया है.
इनपुट- जितेंद्र शर्मा
दिल्ली पुलिस ने इंटरनेशनल कार लुटेरे गिरोह का भंडाफोड़ किया है. राजौरी गार्डन पुलिस ने इस मामले में 5 बदमाशों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से 6 लग्जरी गाड़ियों समेत पिस्टल बरामद की है. 26 नवंबर की रात इन 5 बदमाशों ने राजौरी गार्डन इलाके में पिस्टल की नौक पर इंनोवा कार लूटी थी. पुलिस ने मामले को सुलझाने के लिए सैकड़ों सिसिटीवी कैमरे देखे. इसके बाद जांच के दौरान पुलिस शीतला कॉलोनी गुरुग्राम पहुची. लंबे इंतजार के बाद पुलिस ने राजौरी गार्डन और लोनी से सभी बदमाशों को दबोच लिया. ये लोग चोरी करने के बाद पहले गाडियों की नंबर प्लेट और फिर इंजन का चेसिस नंबर बदल देते थे. इन गाड़ियों को नेपाल, भूटान और बांग्लादेश में बेचा जाता था.
इनपुट- पुनीत शर्मा
पंजाब में गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में BSF की चंदू वडाला पोस्ट पर 250 मीटर की ऊचाई पर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया है, जो 15 सेकंड तक भारत की सरहद के अंदर रहा, लेकिन मुस्तैद BSF के जवानों ने 40 राउंड फायरिंग की और 6 इल्लु बम भी चलाये. जिसके बाद ड्रोन पाकिस्तान की और चला गया. फिलहाल BSF और पुलिस की और से इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.
राष्ट्रीय पार्टी बनने की पात्रता पूरी करने के बाद आज सुबह 10 बजे कापसहेड़ा के कलिस्ता रिसॉर्ट में आम आदमी पार्टी की पहली नेशनल काउंसिल की बैठक शुरू होगी.दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 12 बजे करेंगे इस बैठक को संबोधित करेंगे. इस बैठक में देश में पार्टी के विस्तार और 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी.
इनपुट- जीत भाटी
कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा आज सुबह राजस्थान के दौसा के कालाखो से शुरू हुई. यात्रा में शामिल कुछ युवकों ने सचिन पायलट जिंदाबाद और हमारा सीएम कैसा हो? सचिन पायलट जैसा हो के नारे लगाए.
भारतीय-अमेरिकी उद्यमी और उसके कुत्ते की 14 दिसंबर को न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में उनके डिक्स हिल्स कॉटेज में आग लगने से जलकर मौत हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि उन्हें डिक्स हिल्स में कॉटेज में 14 दिसंबर को आग लगने की सूचना मिली. दो पुलिस अधिकारियों और एक सर्जेंट ने तान्या बथिजा (32) को बचाने की कोशिश की लेकिन आग बहुत भीषण थी.
दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में ठंड से ठिठुरन बढ़ने लगी है. इस बीच हरियाणा के अंबाला में तापमान में गिरावट और शीत लहर जारी है. आज सुबह घना कोहरा देखने को मिला. यूपी के कानपुर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और ठंड से बचने के लिए लोग आग तापते हुए दिखे.
उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है. दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल रविवार सुबह छोड़ी गई. उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी. यह मिसाइल ऐसे वक्त में छोड़ी गयी है जब तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक नया सामरिक हथियार हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया, अमेरिका के मुख्य भूभाग पर हमला करने के लिए एक बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है.
अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनल मेस्सी के लिए अब नहीं तो कभी नहीं. रविवार को यहां होने वाले फीफा विश्व कप फाइनल में जब अर्जेंटीना की टीम फ्रांस के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो यह भी तय हो जाएगा कि मेस्सी आखिरकार खेल के महानतम खिलाड़ियों की फेहरिस्त में पेले और डिएगो माराडोना की जमात में शामिल हो पाएंगे या नहीं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को चुनावी राज्य त्रिपुरा और मेघालय की यात्रा करेंगे और वहां 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे एवं उनका शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), पर्यटन और आतिथ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों की परियोजनाएं शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि मोदी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे और शिलॉन्ग में इसकी बैठक में शिरकत करेंगे.
Published On – Dec 18,2022 8:43 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *