Health Tips: सर्दियों में सेहत को चमका देगा पिस्ता, पेट के साथ स्किन और बालों को भी रखता है हेल्दी – Zee News Hindi

Pista Benefits: शरीर की कमजोर इम्यूनिटी के साथ पिस्ता पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है. इसके सेवन से स्किन और बालों को भी फायदा मिलता है.
 
Trending Photos
Pistachio Good For Health: मौजूदा दौर में लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इसकी मुख्य वजह है कि उनके खान-पान के तरीके खराब हो गए हैं और लाइफस्टाइल भी गड़बड़ हो गई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट के साथ अच्छे लाइफस्टाइल की भी जरूरत होती है. खासकर सर्दियों में लोग काफी बीमार पड़ते हैं. इसकी वजह कमजोर इम्यूनिटी होती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. यहां एक ड्राई फ्रूट के बारे में बताया जा रहा है जिससे आपकी कमजोर इम्यूनिटी जबरदस्त हो जाएगी.
पिस्ता खाने के फायदे
पिस्ता से हम सभी परिचित होंगे. आपको बता दें कि अकेले पिस्ता आपकी कई दिक्कतों को कम कर सकता है. इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन, मैंग्नीशियम और कैलोरी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाकर कई संक्रामक बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. इससे मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और इसे दूध के साथ उबाल कर पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है.

googletag.cmd.push(function () {googletag.display(“div-gpt-ad-1539258995955-0”);});

इन दिक्कतों को करता है दूर
आपको बता दें कि पिस्ता में विटामिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के साथ बालों के हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है. इसके सेवन से गैस, अपच, कब्ज और पेट दर्द से आराम मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें मौजूद लो कैलोरी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *