Varanasi Top News : वाराणसी की प्रमुख खबरें जो 14 जून, मंगलवार को दिन भर रहीं सुर्खियों में.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

a
Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 14 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 14 जून को चर्चा बटोरी जिनमें मानसिक चिकित्सालय में एक सप्‍ताह में कई मौत, अखिलेश-ओवैसी पर अर्जी पर सुनवाई टली, भक्तों के स्नान कराने से प्रभु होंगे बीमार, किशोरी का बाइक सवारों ने किया अपहरण, पूर्वोत्तर रेलवे ने बढ़ाई मालगाड़ी की रफ्तार आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

पांडेयपुर मानसिक चिकित्सालय में एक सप्‍ताह में कई मौतों से मचा हड़कंप, डीएम ने जांच टीम गठित की
पांडेयपुर स्थित मानसिक चिकित्सालय में एक सप्‍ताह के भीतर मंगलवार तक चार मौत होने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार मानसिक रोगी श्रेया उम्र (34) वर्ष निवासी सारनाथ को 26 मई 2022 को ही भर्ती किया गया था। जिसकी मंगलवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं इसके पूर्व अस्‍पताल में मरीजों संग मारपीट की भी कई घटनाएं सामने आने के बाद से मानसिक अस्‍पताल चर्चा में बना हुआ है।

मौत की सूचना पर परिजनों ने मानसिक अस्पताल की स्वास्थ्य अधीक्षक लिली श्रीवास्तव सहित इलाज करने वाले डॉक्टरों पर अपनी भड़ास निकालते हुए जमकर हंगामा किया। सूचना पर कैंट थाने के अर्दली बाजार चौकी इंचार्ज तरुण कश्यप पहुंचे। उन्होंने भी मामले की जांच की। बताया कि हाल ही में बांदा जिले का कैदी हरिशंकर फरार हो गया था। तो उसी के बाद एक अस्पताल कर्मी द्वारा बांदा के ही दूसरे कैदी की जमकर पिटाई कर दी गई थी। जिससे उसको टांके सहित एक्स-रे और सीटी स्कैन तक कराने की जरूरत पड़ गई थी।

अखिलेश-ओवैसी पर अर्जी पर सुनवाई टली, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी पर मुकदमे की मांग
अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (पंचम) उज्जवल उपाध्याय के अवकाश पर होने से वकील हरिशंकर पांडेय की प्रार्थना पत्र अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (तृतीय) की अदालत में प्रार्थना पत्र पेश किया गया। वहीं प्रार्थना पत्र पर सुनवाई के लिए 27 जून की तिथि निर्धारित कर दी गई है। दरअसल ज्ञानवापी परिसर में 16 मई को एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही के दौरान शिवलिंगनुमा आकृति मिलने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और एआइएमआइएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर हिंदु लोगों की धार्मिक भावना को आहत करने वाले बयान देने का आरोप लगाया था।

ओवैसी और अखिलेश के खिलाफ इस मामले में अधिवक्ता हरिशंकर पांडेय ने प्रार्थना पत्र देकर अदालत से दोनों आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश देने की मांग की थी। इस प्रार्थना पत्र पर मंगलवार को अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (पंचम) उज्ज्वल उपाध्याय की अदालत में दोपहर बाद सुनवाई होनी थी। मगर जज के अवकाश पर होने से प्रार्थना पत्र अपर मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट (तृतीय) की अदालत में पेश किया गया जहां से इस मामले की सुनवाई के लिए 27 जून की नई तिथि तय कर दी गई है। इस मामले को लेकर अदालत परिसर में सुबह से गहमा गहमी का माहौल बना रहा।

जगन्‍नाथ रथयात्रा : भक्तों के स्नान कराने से प्रभु होंगे बीमार, 15 दिन विश्राम, लगेगा काढ़ा आदि का भोग
मनुष्य अपने आराध्य प्रभु को किस तरफ से अपनी जीवनचर्या से जोड़ लेता है, उसका अकाट्य प्रमाण बुधवार को असि स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर में दिखाई दिया। भक्त जेठ की तपिश से परेशान थे तो उन्हें अपने प्रभु की भी चिंता हुई और उन्हें गर्मी से शीतलता प्रदान करने के लिए जगन्नाथ प्रभु के विग्रह को स्न्नान कराने पहुंच गए।

प्रभु भक्तों के प्रेम से इतने पग गए कि उन्हें मना नहीं किया और खूब स्नान किया। फलत: वे बीमार पड़ गए और विश्राम को चले गए। प्रभु जगन्नाथ और भक्तों की यह प्रेम व श्रद्धा लोक में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की पटकथा की पूर्व पीठिका रचती है जो भूतभावन भोलेनाथ की नगरी में भी सौ वर्षों से ज्यादा हर वर्ष निभाई जाती है।
दुकान से सामान लेने निकली किशोरी का बाइक सवारों ने किया अपहरण, पुलिस तलाश में जुटी

घर से सामान लेनी निकली किशोरी का बाइक सवारों द्वारा अपहरण करने क मामला सामने आया है। देर तक घर नहीं लौटने पर स्वजन तलाश में निलते तो इसकी जानकारी हुई। पिता ने चोलापुर थाने में दो अज्ञात युवकों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस किशोरी की तलाश के पूरे इलाके में चेकिंग अभियान चला रही है।
चोलापुर थाना एरिया में रहने वाले एक व्यक्ति बढ़ई का काम करते हैं। हर दिन की तरह शहर में काम करने निकले थे। किशोरी सोमवार की दोपहर अपने घर से थोड़ी दूर मौजूद दुकान से सामान लेने के लिए निकली थी। देर तक नहीं लौटी तो स्वजनों को चिंता हुई। उसकी सहेलियों आदि से पूछताछ की लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।

पूर्वोत्तर रेलवे ने बढ़ाई मालगाड़ी की रफ्तार, उत्‍पादों की जल्‍द पहुंच से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
भारतीय रेलवे की आमदनी का पहिया मालगाड़ी की गति बढ़ाने में पूरा महकमा प्रयास कर रहा है। ताकि रेलवे उपभोक्ताओं को निश्चित समयावधि में सामान पहुचाया जा सके। इस दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी पहल कर दी है। इसके तहत वाराणसी मंडल में मालगाड़ी ट्रेन को 16.2 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जा रही है। इसकी वजह से आम जनता को मालगाड़ी से आने वाले उत्‍पादों से राहत भी मिलेगी।

कोविड काल में रेलवे प्रशासन मालगाड़ी के संचालन को जोर दे रहा है। इस दिशा में सभी मंडल स्तर पर बीडीयू (बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट) का गठन किया गया था। अब रेलवे प्रशासन ने इसकी गति बढ़ाने को लेकर कुछ अहम निर्णय लिए है। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड की बैठक में सभी सेक्शन में मालगाड़ी को रफ्तार देने का निर्देश जारी हुआ था। रेलवे बोर्ड ने गति को 18 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार देने का आदेश जारी किया है। वाराणसी मंडल के अलावा उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में भी 15.2 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *