YouTube वीडियो अपलोड करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, नहीं आएगी कोई परेशानी – Navbharat Times

दुनियाभर में यूट्यूब (YouTube) मनोरंजन, जानकारी और शिक्षा के लिए बेहतरीन मंच है। इस मंच पर सभी उम्र के लोगों के यूजर्स के लिए विभिन्न प्रकार का कंटेंट मौजूद होता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से हर बीट और विषय से संबंधित वीडियो खोज सकते हैं और उसे देख सकते हैं। ऐसे कई कंटेंट क्रिएटर्स हैं जो कि इन वीडियो को YouTube चैनल के जरिए बनाते हैं और यूजर्स के लिए पोस्ट करते हैं। यूट्यूब पर कोई भी कंटेंट क्रिएटर बन सकता है। इसके लिए आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना चैनल बनाना है।
आपको फिर उस वीडियो के बारे में सोचना है, जिसे आपको बनाना है। वीडियो बनाएं, उसे एडिट करें और बस इसे अपलोड कीजिए। कई बार वीडियो अपलोड करते हुए आपको मुश्किल भी आ सकती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अपलोड समय आपकी फाइल के साइज के आधार पर अलग-अलग होता है। इंटरनेट बैंडविड्थ और अपलोड ट्रैफिक के चलते अपलोडिंग का समय भी अलग-अलग हो सकता है। अपलोड करने में कुछ मिनट्स से लेकर कई घंटों तक का समय लग सकता है। वीडियो अपलोड होने में लंबा समय लेने या अपलोड मोड के दौरान अटकने से बचाव के लिए यहां कुछ टिप्स दी गई हैं।
आपके वीडियो का फाइल टाइप और वीडियो फॉर्मेट इसका साइज बदलता है। अपने अपलोड को फास्ट करने के लिए अपने वीडियो को यूट्यूब द्वारा सुझाए गए फॉर्मेट में एन्कोड कीजिए। आप यहां क्लिक करके इसे चेक कर सकते हैं।
अपना इंटरनेट कनेक्शन चेक करने के लिए गूगल पर 'इंटरनेट स्पीड टेस्ट' सर्च कीजिए। स्लो या स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन स्लो अपलोड के खास वजहों में से एक है।
हायर क्वालिटी वाले वीडियो अपलोड होने में ज्यादा समय लेते हैं। जैसे कि एक 4K वीडियो 1080p वीडियो के मुकाबले अपलोड होने में ज्यादा समय लगता है।
कई बार क्या होता है कि आप बिजी टाइम के दौरान अपलोड कर रहे होते हैं। कुछ बिजी टाइम में आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ट्रैफिक में ग्रोथ दर्ज कर सकता है और आपके वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने में ज्यादा समय ले सकता है।
अगर आप इनमें से किसी भी दिक्कत को देख रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना बंद कर दें। अगर आपको किसी भी वजह से अपना अपलोड रोकना पड़ा तो आपके पास अपलोड करना जारी रखने के लिए 24 घंटे तक का समय है जहां आपने छोड़ा था। ऐसा करने के लिए आप youtube.com/upload पर दोबारा जा सकते हैं और कंटीन्यू के लिए अपने कंप्यूटर से उसी फाइल का चयन कर सकते हैं।

source


Article Categories:
मनोरंजन
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.