(MBA Chaiwala) प्रफुल्ल बिल्लौर कौन हैं, जीवन परिचय (Prafull Billore Biography, Net Worth, Full Form in Hindi) – Deepawali

प्रफुल्ल बिल्लौर कौन हैं, जीवन परिचय, एमबीए चायवाला, फ्रैंचाइज़ी, नेटवर्थ, परिवार, शिक्षा, योग्यता, जाति, धर्म(Prafull Billore Biography Caste, Age in Hindi) (MBA Chaiwala Full form, Franchise Turnover, Price, Net Worth, Monthly Income, Education, Qualification, Family, Contact Number, Owner, Movie, Story, girlfriend, Wife)एमबीए चाय वाला का जीवन परिचय 
आजकल इंडिया में अनोखे बिजनेस चालू हो रहे हैं और उनके नाम भी बिल्कुल अनोखे होते हैं।‌ अब जैसे एमबीए चायवाला का ही नाम ले लीजिए। इसके मालिक प्रफुल्ल बिल्लौर हैं, जो एमबीए ड्रॉपआउट हैं। एमबीए जैसी बड़ी डिग्री को बीच में ही छोड़ देने वाले प्रफुल्ल ने अहमदाबाद में एमबीए चाय वाले के तहत अपनी पहचान बनाई. धीरे-धीरे इन्हें पूरे इंडिया में पहचान मिलने लगी और अब इनका सालाना टर्नओवर 2-3 करोड़ के आसपास पहुंच चुका है, साथ ही यह एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी देने लगे हैं। इस आर्टिकल में आप प्रफुल्ल बिल्लौर के जीवन की कहानी और उनके चायवाला बिज़नेस के बारे में जानेंगे।
Table of Contents
समस्त भारत में एमबीए चायवाला के तहत मशहूर प्रफुल्ल बिल्लौर वर्ष 1996 में भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के धार जिले में 14 जनवरी के दिन पैदा हुए थे।
यह बचपन से ही कुछ बड़ा करने के बारे में सोचते थे और इनका यह मानना था कि दूसरे की नौकरी करने से अच्छा है अपना खुद का छोटा मोटा काम चालू किया जाए और उसे ही इतनी शिद्दत के साथ किया जाए ताकि आगे चलकर के वह एक बड़ा मुकाम हासिल कर सके. यही वजह है कि प्रफुल्ल ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी MBA की पढ़ाई करने के लिए इसमें एडमिशन लिया, जिसमें उनके परिवार ने भी इनका भरपूर साथ दिया। इन्होंने इस डिग्री को पाने के लिए गुजरात में अहमदाबाद के आईएएम इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया परंतु वह एमबीए की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, जिसके बाद वह काफी उदास उदास रहने लगे और ऐसे ही एक दिन उन्हें चाय पीते पीते यह ख्याल आया‌ कि क्यों ना चाय का ही बिजनेस चालू किया जाए।
प्रफुल्ल CAT एग्जाम की तैयारी कर रहे थे परंतु अथक मेहनत करने के बावजूद भी यह इस एग्जाम को पास करने में असफल हो गए। इसके बाद इन्होंने अपने पिताजी से कहा कि वह आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं। इसके बाद रह रह कर प्रफुल्ल के मन में अपना कोई बिजनेस चालू करने का ख्याल आ रहा था। बता दें कि इन्होंने सिर्फ ₹35 प्रति घंटे पर मैकडॉनल्ड में भी नौकरी की थी और जब उन्होंने अपनी युवा उम्र में भारत भ्रमण किया, तो इनके मन में चाय की एक दुकान खोलने का ख्याल आया और इस प्रकार इन्होंने अहमदाबाद में अपनी चाय की दुकान ओपन कर दी।
प्रफुल्ल मानते थे की चाय ही एक ऐसी चीज़ है जिसे कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक सभी पीना पसंद करते है। अतः उन्होंने इसे अपने मुख्य प्रोडक्ट के रूप में चुना। वे कहते हैं की दुनिया में कोई भी काम छोटा नही होता, देखा जाए तो आज विश्व प्रसिद्ध जूता बनाने वाली कम्पनी Bata भी एक मोची है। जब प्रफुल्ल बिलौर उर्फ ‘एमबीए चायवाला’ ने अपनी चाय की दुकान ओपन की तब इनके पास ग्राहक नहीं आते थे। इसीलिए यह खुद अपनी चाय बनाकर के ग्राहकों के पास ले जाते थे और उन्हें अपनी चाय टेस्ट करने के लिए देते थे।
ऐसे मे धीरे-धीरे ग्राहकों को उनके चाय का टेस्ट पसंद आने लगा। हालांकि अन्य चायवाले प्रफुल्ल से जलन रखने लगे और कई बार उन्होंने इनके साथ धक्का-मुक्की भी की और इन्हें धमकी भी दी कि यह अपना धंधा बंद कर दें, परंतु प्रफुल्ल ने हार नहीं मानी और वह लगातार अपने काम पर लगे रहे। इस प्रकार लगातार मेहनत के साथ काम करने के कारण धीरे-धीरे प्रफुल्ल की दुकान चल पड़ी और इनकी दुकान पर ग्राहकों की भीड़ लगने लगी और वर्तमान के समय में प्रफुल्ल का सालाना टर्नओवर चाय की दुकान से ही 1 करोड़ से लेकर के 2 करोड़ के आसपास तक पहुंच गया था।‌ इन्होंने अपनी दुकान का नाम एमबीए चायवाला रखा है।
एमबीए चायवाला ने अपने धंधे की शुरुआत चाय बेचने से तो की थी, किन्तु वर्तमान के समय में यह चाय बेच करके ही करोड़पति इंसानों की लिस्ट में वे शामिल हो चुके हैं। बता दें कि इनकी चाय की दुकान का नाम ‘एमबीए चायवाला’ है, जो आपको अहमदाबाद में मिलती है। इनकी सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वर्तमान में यह ‘एमबीए चायवाला’ की फ्रेंचाइजी भी देने लगे हैं, जी हां इसके लिए यह 4-5 लाख रुपए तक का चार्ज लेते हैं।
एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले प्रफुल्ल ने अपनी मेहनत के दम पर न सिर्फ अपने आपको करोड़पति बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल किया, साथ ही अपने आपको पूरे इंडिया भर में फेमस कर लिया। इन्होंने एक ऐसे धंधे को चुना, जिसे अधिकतर लोग हीन भावना की दृष्टि से देखते हैं परंतु उसी धंधे में इन्हें करोड़पति बनने का रास्ता दिखा।
इनके बारे में इंटरेस्टिंग बात यह भी है कि कभी चाय बेचने के दरमियान जिन बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट में प्रफुल्ल को पढ़ाई करने का मन होता था, आज चाय बेचने के बाद जब प्रफुल्ल ने सफलता हासिल कर ली है, तब वही बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट प्रफुल्ल को स्पेशल गेस्ट के तौर पर अपने इंस्टिट्यूट में होने वाले कार्यक्रम में बुलाते हैं, जहां पर जाकर प्रफुल्ल विद्यार्थियों को मोटिवेशन देते हैं।
प्रफुल्ल का यह कहना है कि जिंदगी में हमें कभी भी किसी भी काम को करने में संकोच नहीं करना चाहिए। उनका मानना है शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती है और धीरे-धीरे आदमी सफलता की ऊंचाइयों को छूता है। यानी कि वह बड़ा बनता है। हमें हर वह काम करने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए जो लीगल हो क्योंकि जब हम भूखे मरेंगे तब कोई और हमें पैसे देने नहीं आएगा। लोग उसी की इज्जत करते हैं जिसके पास पैसे होते हैं। इसलिए पैसे कमाना सीखे और अधिक से अधिक पैसे कमाए।
बता दें कि वर्तमान के समय में इनकी उम्र 26 साल के आसपास पहुंच चुकी है परंतु इतनी उम्र हो जाने के बावजूद भी इन्होंने अभी शादी नहीं की है। इसलिए इनकी पत्नी होने का कोई भी सवाल ही पैदा नहीं होता है। यहां तक कि इनकी कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है। अगर इनकी गर्लफ्रेंड से संबंधित कोई जानकारी हमें प्राप्त होती है तो उसे आर्टिकल में शामिल कर दिया जाएगा। प्रफुल्ल मुख्य तौर पर अभी अपने कैरियर पर ध्यान दे रहे हैं और वह अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बड़ा करना चाहते हैं। इसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं।
प्रफुल्ल ने अपने यूट्यूब चैनल को साल 2021 में बनाया था और उन्होंने साल 19 मार्च के दिन अपने यूट्यूब चैनल पर सबसे पहला वीडियो अपलोड किया था। देखा जाए तो मुख्य तौर पर यह अपने यूट्यूब चैनल पर मोटिवेशन वाले सॉर्ट वीडियो, लाइफ टिप्स अपलोड करते हैं और इनके वीडियो लोगों को काफी पसंद आते हैं। यही वजह है कि इनके यूट्यूब चैनल पर जल्द ही 1 मिलियन सब्सक्राइबर की संख्या पूरी होने वाली है, जो इनके लिए काफी खुशी की बात होगी। आप भी चाहे तो यूट्यूब पर इनके चैनल को सर्च कर सकते हैं और उसे सब्सक्राइब कर सकते हैं।‌ इससे यह जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी जिससे आप इनके वीडियो को देख सकेंगे।
प्रफुल्ल ने अपने चाय बेचने के बिजनेस को सिर्फ ₹8000 के इन्वेस्टमेंट में चालू किया था और यह पैसे इन्होंने अपने परिवार से झूठ बोल कर लिए थे। उन्होंने अपने परिवार से कहा था कि वह कोई कोर्स करना चाहते हैं। इस प्रकार इनके परिवार ने इन्हें कुछ रुपए दिए थे, जिसमें से कुछ रुपए इन्वेस्टमेंट करके इन्होंने चाय की लारी चालू की और देखते ही देखते यह सफलता की ऊंचाइयों को छूती चली गई। वर्तमान में प्रफुल्ल की सालाना इनकम 1-2 करोड रुपए के आसपास तक पहुंच चुकी है। इस प्रकार ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इनकी महीने की कमाई यूट्यूब चैनल के मोनेटाइज हो जाने के कारण इनकी कमाई यूट्यूब पर आने वाली एडवर्टाइजमेंट के द्वारा भी होती है, साथ ही यह एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी देते हैं, जिसके जरिए भी इनकी कमाई होती है, साथ ही इनके साथ जुड़कर के अन्य लोगों को भी कमाई करने का मौका मिलता है।
जो व्यक्ति प्रफुल्ल बिल्लौर के एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, उन्हें इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए ₹3,00,000 से लेकर के ₹4,00,000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और चाय की दुकान खोलने के लिए उन्हें 100 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके अलावा अन्य आवश्यक लाइसेंस भी उन्हें लेने होंगे।
बता दें कि प्रफुल्ल का इंस्टाग्राम पर अकाउंट भी है। इसलिए अगर आप उनके साथ कोई डील करना चाहते हैं या फिर बातचीत करना चाहते हैं, तो आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मैसेज कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे हम आपको उनका कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी भी दे रहे हैं, जिसके जरिए आप उनके साथ कांटेक्ट कर सकते हैं।
प्रफुल बिल्लोरे वैसे तो एक साधारण व्यक्ति हैं लेकिन उनकी उपलब्धियों ने उन्हें असाधारण बना दिया हैं इसलिए आज उनका जीवन एक प्रेरणास्त्रोत बन चूका हैं और इसलिए बॉलीवुड ने इन पर मूवी बनाने का अहम् फैसला लिया हैं जिसकी कहानी इनके जीवन से प्रेरित होगी और यह धर्मा प्रोडक्शन के अंतर्गत बनेगी . अब तक की जानकारी के अनुसार सिद्धार्थ मल्होत्रा प्रफुल्ल बिल्लोरे का किरदार निभाएंगे . मूवी कब बनकर रिलीज होगी इसकी जानकारी दे दी जाएगी
Ans : प्रफुल्ल बिल्लौर
Ans : 3 से 4 लाख रुपए में
Ans : 2 करोड़ रुपए से लेकर के 3 करोड रुपए
Ans : गुजरात के अहमदाबाद शहर में
अन्य पढ़ें –

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.