Business Idea: नौकरी में बॉस की टेंशन मत लीजिए, घर बैठे ये बिजनेस शुरू कीजिए, होगी मोटी कमाई – मनी कंट्रोल

Business Idea: आज कल बहुत से लोग बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई की तलाश में रहते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही तलाश रहे हैं तो हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। इसमें सिर्फ एक बार पैसे लगाना है। इसके बाद आप जिंदगी भर लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इस की डिमांड हमेशा बनी रहती है। यह बिजनेस है मसाला मेकिंग यूनिट का। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत कम पैसों की जरूरत होती है।

बता दें कि भारत की रसोई (किचन) में मसालों का अहम स्थान हैं। देश में मसालों की कई किस्मों का लाखों टन का उत्पादन होता है। इसे बनाना आसान है और रिजनल टेस्ट और फ्लेवर के आधार पर इसे तैयार किया जाता है। अगर आपको स्वाद और फ्लेवर की समझ और बाजार का थोड़ा सा नॉलेज है तो मसाला मेकिंग यूनिट लगाकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

कितनी आएगी लागत? 

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की यूनिट लगाने का पूरा खाका तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, मसाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्च होंगे। जिसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड पर 60,000 रुपये और इक्विपमेंट पर 40,000 रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूतत होगी। इतनी रकम में आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा।

फंड की कैसे होगी व्यवस्था

अगर आपके पास इतनी रकम नहीं है तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत इस बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा मुद्रा लोन स्कीम (Mudra Loan Scheme) की भी मदद ली जा सकती है।

Business Idea: नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने से पहले ये जरूर जान लीजिए
कितनी होगी कमाई?

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन किया जा सकता है। जिसमें 5400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से साल भर में कुल 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है। इसमें सारे खर्चे घटाने के बाद सालाना 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा। यानी महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई होगी।

कैसे बढ़ाएं मुनाफा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप किराये की जगह के बदले अपने घर में इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपका मुनाफा और बढ़ जाएगा। घर में बिजनेस शुरू करने पर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट घट जाएगा और प्रॉफिट बढ़ेगा।

मार्केटिंग से बढ़ाएं बिक्री

आपका प्रोडक्ट आपकी डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है। पैकिंग के लिए किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को बेहतर बनाएं। आप अपने प्रोडक्ट को स्थानीय बाजार में उतारें। दुकानदारों और घरों में सीधा संपर्क स्थापित करें। इसके अलावा कंपनी की एक वेबसाइट भी बनाएं और उसमें सारे प्रोडक्ट का जिक्र करें और सोशल मीडिया पेज भी बनाएं, ताकि आपके प्रोडक्ट के बारे में पूरी दुनिया को पता चल सके।
First Published: Aug 02, 2022 8:56 AM
हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *