Business Idea: किसान हुए मालामाल! शुरू करें आसान बिजनेस, घर बैठे करें छप्परफाड़ कमाई – Times Bull

Times Bull
Times Bull
नई दिल्लीः अगर आप किसान हैं तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बस थोड़ा रिस्क लेते ही पैसे की भरमार हो जाएगी। धान, गेहूं और गन्ने के अलावा भी अब कई फसलें ऐसी हैं, जिन्हें आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। बस इसके लिए जरूरत है निवेश करने की। हम आपको अपने आर्टिकल में एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से मोटी कमाई करके लखपति बनने का सपना साकार कर सकते हैं। देश और दुनिया में इन दिनों फूलों की डिमांड बढ़ती जा रही है। पूजा अर्चना से लेकर घरों में सजावट तक के लिए लोग फूल ही खरीदते हैं, जिसकी खरीदारी लोग बाजारों में ऊंची-ऊंची कीमतों पर करते हैं। ऐसे ही हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी के फूल की, जिनका महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है।
सूरजमुखी का फूल सदाबहार माना जाता है, जिसकी खेती रबी, खरीफ और जैद तीनों मौसमों में की जाती है। भारत में 15 लाख हेक्टेयर भूमि में सूरजमुखी की पैदावर की जाती है। करीब 90 लाख टन का उत्पादन होता है। इसके बीजों से तेल भी बड़े स्तर पर बनाया जाता है।
इनका उपयोग सुगंधित उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है। भारत में सूरजमुखी की औसत उत्पादकता 7 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। सूरजमुखी के प्रमुख उत्पादक राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, आंधप्रदेश, तमिलनाडू, हरियाणा और पंजाब है।
सूरजमुखी की फसल ऐसी है, जो बहुत कम दिनों में तैयार हो जाती है। इसके लिए ज्यादा दिनों का इंतजार करना नहीं होता है। अगर दिनों की बात करें तो 90 से 100 दिन के बीच में सूरजमुखी की फसलें बिल्कुल सही से तैयार हो जाती है। सूरजमुखी के बीजों में 40 से 50 फीसदी तेल निकलता है, जो बाजार में काफी महंगा बिकता है। इसकी खेती के बिज़नेस के लिए बलुई और हल्की दोमट मिट्टी सबसे बढ़िया मानी गई है, जिसमें पैदावर भी ज्यादा होती है।
जानकारी के लिए बता दें कि मधुमक्खियों के परागण से सूरजमुखी के पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं। इसके लिए किसानों को फसल के आसपास मधुमक्खी पालन करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसा करने से किसान शहद उत्पादन के माध्यम से अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकते हैं।
सूरजमुखी की फसल की बुवाई करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इसमें कमाई कितनी हो जाती है। एक हेक्टेयर में सूरजमुखी की लाभदायक खेती की बुवाई में करीब 25-30 हजार रुपये का खर्च करना पड़ता है। इस एक हेक्टेयर में करीब 25 क्विंटल फूल निकलते हैं। बाजार में इन फूलों की कीमत करीब 4000 रुपये प्रति क्विंटल है। इस हिसाब से आप 25-30 हजार रुपये का निवेश करके आसानी से एक लाख रुपये से ज्यादा निकाल सकते हैं।

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.