'दबंग' से 'सिंघम' तक, ये हैं बॉलीवुड की हिट फिल्म फ्रैंचाइजी – NewsBytes Hindi

Hi,
Logout
‘भूल भुलैया 2’ की अपार सफलता के बाद निर्माताओं ने इस फिल्म की तीसरी कड़ी बनाने की भी बात कही है। बॉलीवुड में हिट फिल्मों का सीक्वल बनाना, लंबे समय से सफलता का तय फॉर्म्युला रहा है। बॉलीवुड में कई ऐसी फ्रैंचाइजी हैं, जिनमें कम से कम तीन चार फिल्में हैं। सलमान खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे सुपरस्टार्स इन फ्रैंचाइजियों का चेहरा बने हैं। आइए, नजर डालते हैं बॉलीवुड की सबसे चर्चित फिल्म फ्रैंचाइजी पर।
‘धूम’ बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्म फ्रैंचाइजी में से एक है। निर्देशक संजय गढ़वी ने 2004 में इस फिल्म को पर्दे पर उतारा था। इसके बाद से सीरीज की दो और फिल्में ‘धूम 2’ और ‘धूम 3’ आईं। ‘धूम’ में अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में थे। ‘धूम 2’ में ऐश्वर्या राय और ऋतिक रोशन ने मुख्य भूमिका निभाई थी, वहीं ‘धूम 3’ आमिर खान के नाम रही। फिल्म का म्यूजिक बॉलीवुड के आइकॉनिक ट्यून्स में शुमार है।
अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल की फिल्म ‘हेरा फेरी’ आइकॉनिक कॉमेडी फिल्म है। यह फिल्म 2000 में रिलीज हुई थी। 2006 में ‘हेरा फेरी’ का सीक्वल ‘फिर हेरा फेरी’ बनाया गया। इस फिल्म ने 69 करोड़ रुपये कमाए थे। जहां पहला भाग तीनों अभिनेताओं के नाम रहा वहीं पार्ट-2 में महिला किरदार निभाने के लिए बिपाशा बसु और रिमी सेन को चुना गया। बता दें कि ‘हेरा फेरी’ मलयालम फिल्म ‘राम जी राव स्पीकिंग’ का रीमेक थी।
2006 में एक और आइकॉनिक कॉमेडी फिल्म परेश रावल की झोली में आई ‘गोलमाल फन अनलिमिटेड’। फिल्म में परेश रावल के अलावा अजय देवगन, अरशद वारसी, शरमन जोशी और तुषार कपूर ने दर्शकों को खूब हंसाया। ‘गोलमाल’ ने दर्शकों को इतना एंटरटेन किया कि इस फ्रैंचाइजी में तीन और फिल्में जुड़ गईं। निर्देशक रोहित शेट्टी ने ‘गोलमाल रिटर्न्स’, ‘गोलमान 3’ और ‘गोलमाल अगेन’ से पर्दे पर दर्शकों को खूब एंटरटेन किया।
यह फिल्म 2010 में आई थी। इस फिल्म ने ही सलमान खान को बॉलीवुड के ‘प्रेम’ से बॉलीवुड का ‘दबंग’ बना दिया। इस फिल्म के साथ ही अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड में कदम रखा था। इनके अलावा फिल्म में सोनू सूद विलेन की भूमिका में थे। ‘दबंग’ की सफलता के बाद 2012 में ‘दबंग 2’ और 2019 में ‘दबंग 3’ आई थी। ‘दबंग 2’ का निर्देशन सलमान के भाई अरबाज खान ने किया था।
‘गोलमाल’ में कमाल दिखाने के बाद अजय देवगन और रोहित शेट्टी की जोड़ी एक और ब्लॉकबस्टर सीरीज ‘सिंघम’ पर्दे पर लेकर आई। 2011 में आई ‘सिंघम’ के बाद 2014 में ‘सिंघम रिटर्न्स’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़े और करीब 219 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। इसके बाद सीरीज में रोहित शेट्टी ‘सिंबा’ और ‘सूर्यवंशी’ भी लेकर आए जिन्हें ‘सिंघम’ का ही सीक्वल माना जाता है। ‘सिंबा‘ में रणवीर सिंह तो ‘सूर्यवंशी’ में अक्षय कुमार का जलवा रहा।
‘सिंघम’ की लोकप्रियता के बाद रोहित शेट्टी की इन फिल्मों को उनके ‘कॉप यूनीवर्स’ के नाम से जाना जाने लगा। अपने ‘कॉप यूनीवर्स’ में रोहित अब वेब सीरीज ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ बना रहे हैं। इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा लीड रोल में हैं।
मनोरंजन की खबरें पसंद हैं?
नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।
Live

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.