Pauranik Katha: क्या हुआ था जब श्री गणेश ने ली थी 7 बहनों की परीक्षा, पढ़ें यह कथा – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

कैबिनेट का स्वरूप कैसा रहेगा
a
Pauranik Katha आज हम जागरण अध्यात्म के इस लेख में आपके लिए एक और पौराणिक कथा लाएं हैं। इस कथा में उस वाक्ये का वर्णन है जब श्री गणेश ने 7 बहनों की परीक्षा ली थी। तो आइए पढ़ते हैं यह कथा।

Pauranik Katha: हम आपके लिए लगातार पौराणिक कथाएं लेकर आते हैं। इन कथाओं में कई सीख छुपी होती हैं। आज भी हम जागरण अध्यात्म के इस लेख में आपके लिए एक और पौराणिक कथा लाएं हैं। इस कथा में उस वाक्ये का वर्णन है जब श्री गणेश ने 7 बहनों की परीक्षा ली थी। तो आइए पढ़ते हैं यह कथा।
कथा के मुताबिक, सात बहनें थीं। इनमें से 6 बहनें हमेशा पूजा-पाठ में लीन रहती थीं। लेकिन सातवीं बहन को पूजा-पाठ में कोई दिलचस्पी नहीं थी। यह देख एक बार गणेश जी ने सोचा कि क्यों न वो सातों बहनों की परीक्षा लें। फिर गणेशजी ने साधु का रूप धरा और वो उन बहनों के घर आ पहुंचे। उन्होंने दरवाजा खटखटाया।
गणेश जी ने पहली बहन से कहा कि वो बहुत दूर से आया है और उनके लिए खीर बना दो। लेकिन उसने मना कर दिया। इसी तरह बाकी की 5 बहनों ने भी खीर बनाने से मना कर दिया। जो 6 बहनें सबसे ज्यादा पूजा-पाठ करती है उन्होंने साधु के लिए खीर बनाने से मना कर दिया। लेकिन जब सातवीं बहन से पूछा गया तो उसने खीर बनाने के लिए हां कर दी।

सातवीं बहन ने चावल से खीर बनाना शुरू कर दिया। उसने खीर बनाते बनाते अधपकी खीर चखी और फिर साधु महाराज को खीर दी। साधु ने कहा कि खीर तुम ही खा लो। सातवीं बहन ने कहा मैंने तो खीर बनाते-बनाते ही खा ली है।
फिर गणेश जी अपने रूप में आए और उन्होंने कहा कि मैं तुम्हें स्वर्ग लेकर जाऊंगा। फिर उस सातवीं बहन ने कहा कि वो अकेले स्वर्ग नहीं आऊंगी। मेरी 6 बहनों को भी ले चलिए। तब गणेश जी ने खुश होकर कहा कि वो सभी को स्वर्ग ले जाएंगे। फिर वो सभी को स्वर्ग ले गए।

डिसक्लेमर
‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’ 

लखनऊ
चेन्नई
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकटों से हराया
नए अंदाज में लगाएं आईलाइनर इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से
टीना दत्ता ने पिंक कलर की फ्रिल साड़ी पहन जीता फैंस का दिल, तस्वीरें बना देंगी आपका दिन
गले की खराश दूर करने के कारगर घरेलू उपाय
रकुल प्रीत सिंह की इन तस्वीरों से नजर हटा पाना होगा मुश्किल, यकीन नहीं तो खुद देखें
Current Affairs 2022 | April 1, 2022 | Current Affairs In Hindi
Maharashtra के Nagpur में चलती बस में लगी भीषण आग, वक्त रहते बचा ली गई यात्रियों की जान
Bihar Board BSEB 10th Result 2022 Ramayani Roy ने किया टॉप, मिलेंगे ये ईनाम | Toppers List
Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *